पीएम मोदी की बड़ी सौगात ,’बॉर्डर से समुद्र के छोर तक हर नागरिक का जीवन बनाया आसान’ जाने ये बड़ी बात …

पीएम मोदी ने कवरत्ती में 1156 करोड़ रुपये की लागत से कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया है । इस दौरान उन्होंने विपक्ष पर भी निशाना साधा है । पीएम ने कहा कि आजादी के बाद दशकों तक केंद्र में भी जो सरकारें रहीं उनकी प्राथमिकता सिर्फ अपने राजनीतिक दल का विकास था लेकिन हमारी सरकार ने बीते 10 सालों में भी विकास किया गया है।

हमारी सरकार ने बीते 10 सालों में किया विकास- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री ने आगे कहा है कि बीते 10 सालों में हमारी सरकार ने जो बॉर्डर के इलाके हैं, जो समुद्र के छोर के इलाकेमें हैं, हमने उन्हें अपनी प्राथमिकता बनाया गया है। भारत के हर क्षेत्र और हर नागरिक का जीवन आसान बनाना और उसे सुविधा से जोड़ना ही केंद्र सरकार की प्राथमिकता दिया है। आज यहां लगभग 1200 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास और लोकार्पण हुआ है। ये इंटरनेट, बिजली, पानी, स्वास्थ्य और बच्चों से जुड़ी परियोजनाएं में से एक हैं। इन सभी स्वास्थय परियोजनाओं के लिए आप सभी को बहुत-बहुत बधाई है ।

‘हज यात्रियों के लिए वीजा नियमों को बनाया आसान’

पीएम ने कार्यक्रम को भी संबोधित करते हुए कहा है कि हमारी सरकार ने हज यात्रियों की सहूलियत के लिए जो प्रयास किया है, उसका भी लाभ लक्षद्वीप के लोगों को मिला रहा है। हज यात्रियों के लिए वीजा नियमों को भी आसान बनाया गया है। हज से जुड़ी ज्यादातर कार्रवाई अब डिजिटल भी होती है। सरकार ने महिलाओं को बिना महरम हज जाने की छूट दिया गया है।

‘लक्षद्वीप को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मिली पहचान’

पीएम ने कहा कि आजादी के अमृत काल में भी विकसित भारत के निर्माण में लक्षद्वीप ने भी बड़ी अपनी भूमिका निभाई है । भारत सरकार लक्षद्वीप को अंतरराष्ट्रीय पर्यटन मानचित्र पर भी प्रमुखता से लाने का प्रयास कर रही थी ।

Scroll to Top